Header Ads

गली जिसका नाम सुनते ही यादें नहीं मुँह में पानी आ जाता है

गलियों के किस्से अक्सर आपने कहानियों और गानों में सुने होंगे या फिर कोई किस्सा आपका भी होगा फिर वो चाहे बातों में हो या यादों में लेकिन आज मैं आपको एक ऐसी गली के बारे में बताने जा रहा हूँ  जिसका नाम सुनते ही आपके मुँह में पानी आ जायेगा तो चलिए दोस्तों मेरे साथ उस गली की ओर ...........

मिठाइयों वाली गली या यूँ कह लीजिये मिठाइयों की दुकान वाली गली। जी हाँ दोस्तों आज ऐसी ही गली के बारे में बताऊंगा जहां से भी आप गुजरेंगे सिर्फ यहीं बोलेंगे वॉव स्वीट्स, स्वीट डिश वॉव
वैसे तो मिठाई खाने का हर कोई शौकीन होता है।

लेकिन व्यंजन खाने के शौकीन जोधपुर शहर में एक गली ऐसी है जहाँ कतार से मिठाई की दुकानें हैं।  यहां मिठाइयां बनती हैं और बिकती हैं। दूर-दूर से भी लोग आते हैं मिठाइयां खरीदने।


मारवाड़ की परम्पराओं में खान-पान का बोलबाला शुरू से ही रहा है। जितनी यहां की मिठाइयां मिठी हैं उतनी यहां की मनुहार भी।  खाने-पीने के शहर जोधपुर को मारवाड़ का रसोईघर भी कहते हैं। जोधपुर शहर में कई जगहें ऐसी हैं जो अपने नाम से किसी ना किसी विशेष काम की वजह से जानी जाती है।
जब बात जगह और काम की आ गयी तो बताता हूँ आपको उस गली का नाम जिसका नाम सुनते ही लोगों के मुँह में पानी आ जाता है पुंगलपाड़ा जहाँ से भी आप गुजरेंगे मीठेपन की खुशबू और दुकान में सज-धज कर थालों में बैठी मिठाइयों की आप पर नज़र, लड्डू लुढ़कते हुए इमरती इठलाते और गुलाबजामुन चाशनी में गोते लगाते नज़र आएंगे।
खैर गुलाबजामुन से याद आया यहाँ के गुलाबजामुन वर्ल्ड फेमस है

वर्ल्ड फेमस  गुलाबजामुन 

मिठाई बाज़ार के नाम से फेमस पुंगलपाड़ा का मावा व गुलाबजामुन दुनियाभर में प्रसिद्ध है। शादी- ब्याह में काम लिया जाने वाला फीका मावा भी अपनी एक अलग ही पहचान रखता है। और भईया गुलाबजामुन के बारे में क्या कहें इनके तो ठाठ बाठ ही न्यारे हैं। खाओगे तो खुद जान जाओगे लोग खाने और खिलाने के लिए दूर-दूर से आकर लेकर जाते हैं। तो पधारों सा म्हारे देस और चाशनी में डूबे इन गुलाबजामुन की मिठास का मज़ा लीजिये क्योंकि ऐसा स्वाद और कहीं नहीं मिलेगा। मुँह में पानी आ गया तो गली से थोड़ा बाहर आकर शेयर करना ना भूलें।  

No comments