Header Ads

Copywriting 7 Simple Steps

कॉपी लेखन (Copywriting) : 

कॉपी लेखन (Copywriting) अगर सीधे, सरल और कम शब्दों में बात की जाए तो शब्दों का खेल और टेक्नीक है कॉपी राइटिंग। Copywriting एक Art है  जिसमें शब्दों का उपयोग करके उत्पाद, सेवाओं (services), या ideas को प्रचारित किया जाता है ताकि व्यक्ति या लक्षित समूह उत्पाद (product) को खरीदें, या सेवा का उपयोग करें। 



कॉपी लेखन (Copywriting) टिप्स (Tips):


1. लक्ष्य को स्पष्ट करें (Clear Traget) : कॉपी राइटिंग यानि क्रिएटिव राइटिंग (Creative Writing) के पहले चरण में, अपने उद्देश्यों को स्पष्ट करें। 

आपका लक्ष्य क्या है? क्या आप उत्पाद के बिक्री बढ़ाना चाहते हैं, ब्रांड को प्रमोट करना चाहते हैं, या किसी कार्यक्रम या सेवा की जानकारी देना चाहते हैं? अपने लक्ष्य को समझें और उसे ध्यान में रखें।


2. लाभ दिखाएं (Benifit): Product या Service के लाभ, क्या है? Copy में Product या Service की विशेषताओं और उसके benifits को highlight करें।


3. टारगेट ऑडियंस को समझें: कॉपी को effective और impressive बनाने के लिए, टारगेट अडियंस को समझना होगा। अपनी Audience की आवश्यकताओं, इच्छाओं, और चुनौतियों को समझें और Copy को उनके अनुरूप बनाएं।


4. संवादप्रिय भाषा का उपयोग करें: कॉपी लेखन में संवादप्रिय भाषा (conversational language) का उपयोग करें। कॉपी को टारगेट ऑडियंस के साथ बात -चीत के रूप में लिखें, ताकि वे आपकी कॉपी को समझने में आसानी महसूस करें।


5. रचनात्मकता (Creativity): कॉपी को क्रिएटिव और यूनिक बनाने के लिए अपनी सोच को बढ़ावा दें। क्रिएटिव शीर्षक (header), और बॉडी कॉपी को क्लियर और सरल रखें। 


6. CTA : कॉपी लेखन का प्रायोजन होता है लोगों को कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना। यानि कॉपी पढ़ते और देखते ही लोगों की उसमें रुचि पैदा हो जाए।  Copy में कॉल-टू-एक्शन (Call-to-Action) बेहद ज़रूरी है। 


7. प्रैक्टिस : कॉपी लेखन में निपुणता (proficiency) के लिए प्रैक्टिस और अनुभव बेहद ज़रूरी है। नियमित रूप से कॉपी लिखें, और अपने लिखें की समीक्षा (Review) करें। 


इन टिप्स को follow करते हुए आप अपने Copywriting Skill को improve कर सकते हैं। 

No comments