Header Ads

वर्षों से जिस भ्रम का बोझ कंधों पर लदे था इजरायल उसे हमास ने चूर- चूर कर दिया - अनुज पारीक

वर्षों से जिस भ्रम का बोझ कंधों पर लदे था इजरायल उसे हमास ने चूर- चूर कर दिया - अनुज पारीक 

खुद को सर्वशक्तिशाली समझ लेने की भूल का ख़ामियाजा आज इजरायल को भुगतना पड़ा। सही कहते थे कहने वाले कि दुश्मन चाहे कितना भी कमज़ोर क्यों न हो, पर कभी किसी भी दुश्मन को कमज़ोर नहीं आंकना चाहिए। इतिहास में ऐसे कई उदाहरण हैं, ऐसे कई साम्राज्य हैं जिनके पतन का कारण यही भूल बनी खुद को सर्वशक्तिशाली समझ लेना। आज इजरायलियों की इस हालत का एक ज़िम्मेदार ये भ्रम भी है, जिसे मिनटों में ही चकना चूर कर दिया हमास ने। 

"जिस बात पर इजरायल इतराता था, घमंड करता था और वर्षों से जिस भ्रम का बोझ कंधों पर लदे था आज उसे हमास ने चूर- चूर कर दिया" 

दावा तो ये भी किया जाता था कि इजरायल के आसमान में बिना इज़ाजत परिंदा एक पर भी नहीं मार सकता है। फिर कैसे महज़ 20 मिनट में 5 हज़ार रॉकेट, ज़मीन, आसमान और समुद्र के जरिए एक साथ आ जाते हैं और एक भयंकर धावा कर देते हैं? 

देखते ही देखते मंज़र बदल जाता है, चारों तरफ चीखें, चिल्लहाहट और तबाही की आवाज़ें। 



इतना भयानक हमला हुआ। इतना बड़े अटैक के लिए तैयारी भी कितनी बड़ी रही होगी? सोचिए!...

कहाँ सोया था मोसाद ? और क्या कर रही थीं दुनिया भर की टॉप इंटेलिजेंस एजेंसियां?

किसी को भी कानों - कान तक ख़बर न लगी। पचास साल के बाद इजरायल पर अब तक का सबसे भीषण हमला हुआ है। सरकार और सेना दोनों बेहोशी में थी? हालांकि इस विध्वंसकारी हमले के बाद इजरायल चुप नहीं बैठेगा ये बात दुनिया जानती है, लेकिन कितनी भी बड़ी कार्रवाई हो या जवाबी हमला लेकिन इजरायल ने अपनी वो मजबूत छवि खो दी, जिससे इजरायल की दुनियाभर के देशों में साख थी, कि इजरायल आयरन डोम प्रोटेक्टेड है और सीमाएं सबसे सुरक्षित। बॉर्डर एक मामूली से बुलडोज़र से ध्वस्त हो जाता है। कहीं न कहीं चूक तो रही है इजरायल से, वरना सुरक्षा में सक्षम माने जाने वाले देश की हाई क्लास सिक्योरिटी की चंद मिनटों में यूं धज्जियां नहीं उड़ती? कहीं इजरायल को उसका ये हाई लेवल कॉन्फिडेंस तो नहीं ले बैठा? और तमाम इस तरह के सवाल मुझ जैसे या किसी भी इंसान में आना लाज़िम है। आख़िर क्या कारण है? 

इजरायल से सीख लेते हुए दुनिया के तमाम शांति प्रिय देश और उनकी हुकूमतों से मैं तो यही गुज़ारिश करूंगा कि इजरायल जैसी भूल को दोहराना या खुद को शक्तिशाली मान लेना एक बड़े विध्वंस को अपने ही हाथों अंजाम देने जैसा है। 

वायरल हो रहे वीडियो और फोटोज़ में आतंकवादियों की क्रूरता देखकर दिल पसीज रहा है।

-- @anujpareeek



No comments